भोपाल - 15 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी, मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया - Madhya Live Khabar

Breaking

मध्य लाइव खबर पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति, विज्ञापन मोबाइल- +917879749111 पर व्हाट्सएप्प करें....मध्य लाइव खबर को आवश्यकता है तमाम जिले ओर तहसील में अनुभव व्यक्ति की... संपर्क - +917879749111, +916264366332

भोपाल - 15 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी, मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया


भोपाल-(संवाददाता डेस्क) राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकांश पूर्वी जिलों में मानसून मेहरबान हो गया है। मौसम के बदले मिजाज के बीच दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया, जिसके चलते राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा हुयी। इस बीच अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। भोपाल मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान से पश्चिम बंगाल तक एक ‘ट्रफ’ लाइन प्रदेश के ऊपर से गुजर रही है, जो अब नीचे आ गई है। इसके चलते रीवा, सतना, उमरिया, डिंडौरी, पश्चिमी जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगरमालवा, नीमच और मंदसौर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। यलो अलर्ट जारी कर दिया है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक डॉ. पीके साहा ने बताया कि देश के अलग अलग हिस्सों में बने सिस्टमों के चलते दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर आगे बढ़ना शुरू हो गया। इसके चलते कल रात तथा आज दिन में राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर बारिश हुई। इस बीच भोपाल में 5.4 मिमी, जबलपुर में 19.9 मिमी, सतना में 12.8 मिमी, रीवा में 14.4 मिमी, सीधी में 30 मिमी बारिश दर्ज की गई। डॉ. साहा ने बताया कि ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभागों में पिछले दिनों कम वर्षा हुयी थी, लेकिन अब वहां भी बारिश शुरू हो गई है। ग्वालियर में 31 मिमी तथा उज्जैन में 31 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। इसके अलावा खरगोन में 21.6 मिमी, नरसिंहपुर में 27.0 मिमी, उमरिया में 39.9 मिमी, मलाजखंड में 31.4 मिमी, मंडला में 8.0 मिमी, रायसेन में 13.8 मिमी, छिंदवाड़ा में 13.44 मिमी के अलावा अन्य स्थानों पर भी बारिश हुई।

कैसा रहा भोपाल का मौसम
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में कल सोमवार रात से से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो आज सुबह भी जारी रहा। हालांकि दोपहर बाद यह थम गयी और कुछ देर के लिए हल्की धूप भी खिल गयी, लेकिन शाम होते होते एक बार फिर आसमान में बादलों का जमावड़ा हो गया, जिससे दिन भर मौसम ठंडा रहा। यहां आगामी 24 घंटों के दौरान भी इसी तरह के मौसम के बने रहने का अनुमान जताया गया है।

अशोकनगर में मानसून के पहले 22 दिन में 9.95 सेमी बारिश
जिले में अभी तक मानसून नहीं आया है। लेकिन, जून माह में प्री-मानसूनी बारिश सामान्य की तुलना में 11.28 फीसदी हो चुकी है। रविवार की रात में भी अंचल में छिटपुट बारिश हुई। हालांकि, प्री-मानसून के चलते तापमान में गिरावट जारी है। सोमवार को भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। जिले में 1 से 22 जून तक 9.95 सेमी बारिश हो चुकी है। जो पिछले साल की तुलना में 6.75 सेमी अधिक है। जिले में सामान्य बारिश का कोटा 88.2 सेमी है, जिसकी तुलना में अभी तक 11.8 फीसदी बारिश हो चुकी है। भू-अभिलेख शाखा के मुताबिक अशोकनगर में अब तक 12.3, चंदेरी में 7.9, ईसागढ़ में 10.4 और मुंगावली में 9.2 सेमी बारिश हो चुकी है।